Bhu Naksha Maharashtra 2024 – भू नक्शा महाराष्ट्र ऑनलाइन कैसे देखें

Bhu Naksha Maharashtra 2024 – आप यदि Bhunaksha Maharashtra Online देखना चाहते हैं. तो अब भूमि अभिलेख विभाग महाराष्ट्र पूरी तरह से डिजिटल हो चुका हैं. और भू नक्शा महाराष्ट्र को ऑनलाइन देखने के लिए एक वेबसाइट राजस्व विभाग द्वारा शुरू किया गया हैं. जिसकी मदद से आप अपने घर बैठे ही 4 से 5 मिनट में भू नक्शा की ऑनलाइन दस्तावेज़ की जाँच कर सकते हैं. और अपने प्लाट, खेत, जमीन के भू नक्शा नकल को इस वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं.

इस आर्टिकल में भूमि अभिलेख विभाग महाराष्ट्र के ऑफिसियल वेबसाइट से Bhu Naksha Maharashtra को कैसे निकालते हैं. इसकी सभी प्रक्रिया इस पोस्ट में आपको स्टेप बाई स्टेप दी गई हैं. जिससे आप आसानी से अपने अपने घर बैठे ही मोबाइल या कम्पूटर से ऑनलाइन जाँच कर सके. इस पोस्ट को आप अंत तक जरुर पढ़ें. 

Bhu Naksha Maha

आप जब ऑनलाइन भूमि अभिलेख विभाग महाराष्ट्र के ऑफिसियल वेबसाइट से भू नक्शा महाराष्ट्र की जाँच करते हैं. तब आपको वहीँ पर उस प्लाट, खेत, जमीन के बारे में और भी अनेकों जानकारी मिल जाती हैं. जैसे – उस जमीन कुल रकवा क्षेत्रफल कितना हैं. असली मालिक का नाम क्या हैं. आसपास किसकी जमीन हैं. उस जमीन का प्रकार क्या हैं. 

महाराष्ट्र भूलेख की जानकारी ऑनलाइन कैसे निकालें?

भू नक्शा महाराष्ट्र ऑनलाइन कैसे देखें?

यहाँ पर आपको भूमि अभिलेख विभाग महाराष्ट्र के अधिकारिक वेबसाइट से maharashtra bhunaksha को ऑनलाइन कैसे देखते हैं. उसकी सभी प्रक्रीया यहाँ नीचे स्टेप बाई स्टेप दी गई हैं. जिससे आप आसानी से भू नक्शे को ऑनलाइन अपने घर बैठे ही निकाल सकते हैं.

Step 1 – सबसे पहले आपको भूमि अभिलेख विभाग महाराष्ट्र के अधिकारिक वेबसाइट https://mahabhunakasha.mahabhumi.gov.in/ पर जाना होगा.

Step 2 – जब आपके सामने वेबसाइट ओपन हो जाती हैं. तब आपको पहले कैटोगरी का चुनाव करना हैं. फिर आपको अपने जिला के नाम, तालुका नाम, और गांव के नाम का चुनाव करना हैं.

Bhu Naksha Maha

Step 3 – जब आप अपने गांव के नाम का चुनाव करते हैं. तब आपको सामने राईट साइड में उस गांव के नक्शा ओपन हो जाता हैं. अब आपको यहाँ पर उस नक़्शे में से अपने खसरा नम्बर का चुनाव करना हैं. या आप सर्च बॉक्स में खसरे नम्बर को डालकर सर्च भी कर सकते हैं. 

Bhunaksha Maharashtra Online

Step 4 – आप जैसे ही अपने खसरे नम्बर को सेलेक्ट करते हैं. आपके सामने लेफ्ट साइड में उस खसरे नम्बर से संबंधित सभी डिटेल ओपन हो जाता हैं. इसकी सही से जाँच कर लें.

Bhunaksha Maharashtra

Sep 5 – अब जमीन का भू नक्शा को देखने के लिए plot info के नीचे “Map Report” का विकल्प हैं. उसको सेलेक्ट करें.

Bhu Naksha Maharashtra

Stpe 6 – Map Report को आप जैसे ही सेलेक्ट करते हैं. अब आपके सामने जमीन का Bhunaksha Open हो जाता हैं. यहाँ पर उस जमीन से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी दिया होता हैं.

Maha Bhunaksha

Step 7 – Bhunaksha Maharashtra Online Download करने के लिए जब आपके सामने भू नक्शा ओपन हो जाता हैं. तब वहीँ पर लेफ्ट साइड में “Show Report PDF” का विकल्प दिखाई देगा. जिसको सेलेक्ट करना हैं. 

Bhoo Naksha Maharashtra

Step 8 – अब आपके सामने भू नक्शा PDF फॉर्मेट में ओपन हो जाता हैं. यहाँ पर आपको उपर कार्नर में प्रिंट और डाउनलोड का आप्शन दिखाई देगा. जिसकी मदद से आप भू नक्शा को डाउनलोड या प्रिंट कर सकते हैं.

Bhulekh Naksha Maharashtra

महाराष्ट्र राज्य के उन डिस्ट्रिक्ट का नाम जिनका ऑनलाइन भू नक्शा उपलब्ध हैं.

आपको यहाँ पर भूमि अभिलेख विभाग महाराष्ट्र के अधिकारिक वेबसाइट पर उन सभी जिलों का नाम दिया गया हैं. जिनका Bhunaksha Maharashtra Online उपलब्ध हैं.

  1. Ahmednagar (अहमदनगर)
  2. Akola (अकोला)
  3. Amravati (अमरावती)
  4. Aurangabad (औरंगाबाद)
  5. Beed (बीड)
  6. Bhandara (भंडारा)
  7. Buldhana (बुलढाणा)
  8. Chandrapur (चंद्रपुर)
  9. Dhule (धुले)
  10. Gadchiroli (गढ़चिरौली)
  11. Gondia (गोंदिया)
  12. Hingoli (हिंगोली)
  13. Jalgaon (जलगांव)
  14. Jalna (जलना)
  15. Kolhapur (कोल्हापुर)
  16. Latur (लातूर)
  17. Mumbai City (मुंबई शहर)
  18. Mumbai Suburban (मुंबई उपनगरीय)
  19. Nagpur (नागपुर)
  20. Nanded (नांदेड़)
  21. Nandurbar (नंदुरबार)
  22. Nashik (नासिक)
  23. Osmanabad (उस्मानाबाद)
  24. Palghar (पालघर)
  25. Parbhani (परभानी)
  26. Pune (पुणे)
  27. Raigad (रायगढ़)
  28. Ratnagiri (रत्नागिरि)
  29. Sangli (सांगली)
  30. Satara (सतारा)
  31. Sindhudurg (सिंधुदुर्ग)
  32. Solapur (सोलापुर)
  33. Thane (ठाणे)
  34. Wardha (वर्धा)
  35. Washim (वाशिम)
  36. Yavatmal (यवतमाल)

महाराष्ट्र भू नक्शा को पहले के समय में जब कभी जरुरत पड़ती थी तब हमलोगों को तहसील, पटवारी, सरकारी बाबुओं का चक्कर लगाना पड़ता था. जिसमे बहुत समय तो लगता ही था. तब जाकर कहीं हमें Bhunaksha Maharashtra का मिल पता था.

लेकिन जब से भूमि अभिलेख विभाग महाराष्ट्र ने Bhu Naksha Maharashtra को ऑनलाइन देखने के लिए वेबसाइट को शुरू किया हैं. तब से भू नक़्शे के दस्तावेज़ की जानकारी लेना अब बिल्कुल ही आसान हो गया हैं. अभी के टाइम में तो हमलोग अब अपने घर बैठे ही maharashtra bhu naksha की जानकारी को अपने मोबाइल या कम्पूटर से ऑनलाइन मात्र 4 से 5 मिनट में प्राप्त कर सकते हैं. और भू नक्शा महाराष्ट्र से संबंधित सभी दस्तावेज़ की जाँच ऑनलाइन कर सकते हैं. 

आप अगर महाराष्ट्र राज्य में जमीन की खरीद बेच कर रहें हैं. तो आपको एक बार जरुर भूमि अभिलेख विभाग महाराष्ट्र के अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भू नक्शा की जाँच कर लेनी चाहिए. जिससे आपको उस खरीद बेच करने वाली जमीन के बारे में सभी डिटेल मिल जाता हैं. जैसे – उसका असली मालिक का नाम क्या हैं. जमीन का रकवा क्षेत्रफल कितना हैं. आसपास किसकी जमीन हैं. उनका नाम क्या हैं. उस जमीन का प्रकार किस्म क्या हैं. 

जब से भूमि अभिलेख विभाग महाराष्ट्र के ऑनलाइन भू नक्शा को देखने के लिए वेबसाइट शुरू किया हैं. तब से पहले के समय में जो जमीन के खरीद बेच में भ्रष्टाचार धोखाधड़ी होती थी. उसमे काफी कमी आई हैं.

Bhu Naksha Maharashtra (FAQ)

प्रश्न 01 – महाराष्ट्र में किसी जमीन के भू नक्शा को कैसे देखें?

महाराष्ट्र राज्य में जमीन का भू नक्शा को देखने के लिए भूमि अभिलेख विभाग महाराष्ट्र ने एक वेबसाइट https://mahabhunakasha.mahabhumi.gov.in/27/index.jsp शुरू किया हैं. जिसकी सहायता से आप अब अपने घर बैठे ही Bhunaksha Maharashtra Online देख सकते हैं. और किसी भी प्लाट, खेत, जमीन के भू नक्शा से संबंधित जानकारी ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं.

प्रश्न 02 – भू नक्शा महाराष्ट्र का ऑनलाइन डाउनलोड कैसे करें?

आपको भूमि अभिलेख विभाग महाराष्ट्र के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर कुछ प्रोसेश फ्लो करने पड़ते हैं. और आप इस वेबसाइट https://mahabhunakasha.mahabhumi.gov.in/ से आसानी से Bhunaksha Maharashtra Online Download कर सकते हैं.

प्रश्न 03 – भू नक्शा महाराष्ट्र में यदि कोई त्रुटी हो तो क्या करें?

अगर आपके जमीन के भू नक़्शे में कोई त्रुटी हैं. तो आपको अपने तहसील कार्यालय से संपर्क करना होगा. वहां पर भू नक्शे से संबंधित सभी त्रुटियों का निदान हो जायगा.

प्रश्न 05 – महाराष्ट्र के जमीन का भू नक्शा ऑनलाइन नहीं दिख रहा हैं क्या करें?

यदि महाराष्ट्र के जमीन का भू नक्शा ऑनलाइन नहीं दिख रहा हैं. तो यह भी हो सकता हैं. की अभी भूमि अभिलेख विभाग महाराष्ट्र ने उस जमीन को अपने वेबसाइट पर अपडेट नहीं किया हो. या कुछ वेबसाइट में टेक्निकल प्रोब्लम हो. या उस समय सर्वर एरर भी हो. तब आपको अपने भू नक़्शे के लिए तहसील कार्यालय से संपर्क करना होगा.

सारांश

इस पोस्ट में आपको भूमि अभिलेख विभाग महाराष्ट्र के ऑफिसियल वेबसाइट से भू नक्शा कैसे निकालते हैं. इसकी सभी जानकारी पुरे विवरण के साथ दी गई हैं. जिसकी सहायता से आप अपने घर बैठे ही भू नक्शा को निकाल सके. और अपने जमीन के भू नक़्शे को इस वेबसाइट से डाउनलोड भी कर सकते हैं. आपको भू नक्शा निकालने के लिए सिर्फ अपने जमीन का खसरा संख्या पता होना चाहिए. खसरा संख्या जमीन के दस्तावेज़ पर मील जायगा.

यह भी पढ़ें:-

झारखंड भूमि जानकारी
भूलेख महाराष्ट्र
भूलेख हिमाचल प्रदेश
भूलेख उत्तराखंड

दोस्तों आपको यह भू नक्शा महाराष्ट्र पोस्ट कैसी लगी आप Comments करके जरुर बताएं. और इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें.

Leave a Comment